फादर्स डे क्यों मनाया जाता है?

0
17

मदर्स डे तो सब मानते और मनाते हैं. कवितायेँ लिखते हैं, लम्बी लम्बी बातें लिखते हैं.  लेकिन फादर्स डे भी मनाया जाता है. 

क्या आपको पता है यह कब और क्यों मनाया जाता है ? इसके पीछे का इतिहास क्या है ?

फादर्स डे का महत्व:

इस दिन हम पिता, और पिता तुल्य सभी लोगों का सम्मान और आदर करते हैं. पिता का महत्त्व एक बच्चे के जीवन में कितना है इसका अंदाज़ा लगाना मुश्किल है. पिता बरगद के पेड़ की तरह होता है. 

पिता बच्चों को प्यार देता है, सम्बल देता है, आर्थिक सहायता करता है. पिता अपने बच्चों को प्यार करना, आदर करना, जिम्मेदारी लेना और समाज में सर उठाकर जीना सिखाता है. पिता कभी कभी अपना जीवन, नौकरी और सब कुछ दांव पर लगा देता है. बेटी के लिए अपनी पगड़ी तक किसी के पैरों में रख देता है. माँ यदि धरती की नमी है तो पिता सूरज की धुप है. 

फादर्स डे का इतिहास :

फादर्स डे की शुरुआत सबसे पहले 1909 में सोनोरा स्मार्ट डोड्ड नाम की महिला ने किया था जो स्पोकाने, वाशिंगटन की रहने वाली थी. इनको फादर्स डे मानाने का ख्याल तब आया जब वो एक चर्च में मदर्स डे मनाने के लिए शामिल हुयी थी. 

उनके पिता विलियम जैक्सन स्मार्ट एक सिविल वॉर वेटेरन आर्मी वाले थे. उन्होंने अकेले सोनोरा और बाकि 5 और बच्चों का पालन पोषण किया था. सोनोरा को लगा की पिता को भी वैसा ही सम्मान मिलना चाहिए जैसा एक माँ को मिलता है. 

उन्होंने फादर्स डे सेलिब्रेट करने के लिए एक कैंपेन शुरू किया। उनका कैंपेन रंग लाया और पहली बार 19 जून, 1910 को फादर्स डे मनाया गया. फिर पुरे अमेरिका में यह चर्चा का विषय बन गया. अमेरिका की सरकार ने 1972 में इसे एक सरकारी महत्व दे दिया।

तब से फादर्स डे हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाने लगा.

आज 18 जून, 2023 को तीसरा रविवार है. 

आईये मिलकर अपने पिता को याद करें, और सोनोरा का धन्यवाद करें !

Source: bgprime.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here